Website Blog Ki Loading Speed Kaise Check Kare

website blog ki loading speed kaise check kare: किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए उसकी लोडिंग स्पीड एक तरह से उसका जीवन है।

आपने यह भी महसूस किया होगा कि वेबसाइट देर से खुलती है। आप स्वयं उस वेबसाइट या ब्लॉग पर जाना पसंद नहीं करते।

किसी भी ब्लॉग की लोडिंग स्पीड हमेशा तेज माननीय चहिये। यदि आप एक ब्लॉग या वेबसाइट के मालिक हैं। इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपका ब्लॉग 3 से 5 सेकंड के भीतर खुला होना चाहिए। अन्यथा आपके ब्लॉग का ट्रैफिक कभी भी अच्छा नहीं होगा। फिर चाहे आपके ब्लॉग पर कितना भी अच्छा SEO क्यों न हो। वैसे, seo के लिए आपको 2020 में नई वेबसाइट के लिए 21 आसान एसईओ टिप्स इस पोस्ट को पढ़ना चाहिए।

Website Blog Ki Loading Speed Kaise Check Kare
Website Blog Ki Loading Speed Kaise Check Kare

यह हम अवधि के लिए नहीं कह रहे हैं। बल्कि Google एल्गोरिथम दिशानिर्देश कहता है कि यदि आपकी वेबसाइट धीमी है। तो आपकी वेबसाइट नीचे दी जाएगी। इसके लिए अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने के लिए, साइट की गति होना आवश्यक है।

अब सवाल आता है कि हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कैसे चेक करें? ताकि कम होने पर हम इसे बढ़ा सकें। तो, मैं आपको बता दूं कि आज के लेख में हम स्पीड चेकिंग वेबसाइट के टॉप 5+ बेस्ट फ्री टूल्स के बारे में जानने वाले हैं। ताकि आप जान सकें कि उन टूल्स की मदद से अपने ब्लॉग के प्रदर्शन की जाँच करके, apne ब्लॉग ki loading speed kitni hai।

वेबसाइट ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कैसे और क्यों चेक करें?
website blog ki loading speed kaise check kare

हर ब्लॉग या वेबसाइट के मालिक को समय-समय पर अपनी साइट की लोडिंग गति की जांच करनी चाहिए। क्यों सर्च इंजन रैंकिंग और उपयोगकर्ता-अनुभव दोनों के लिए वेबसाइट या ब्लॉग का लॉडिंग टाइम सबसे महत्वपूर्ण है।

आप नीचे दी गई वेबसाइट की गति की सूची को देखकर अपनी साइट की गति की स्थिति जान सकते हैं। इस सूची को देखकर, आप किस स्थान पर अपनी साइट देखना चाहते हैं। यह आप आसानी से तय कर सकते हैं।

नीचे 1 दूसरा – सर्वश्रेष्ठ
1-3 सेकंड = बेहतर,
3 -7 सेकंड = औसत,
7+ सेकंड = बहुत गरीब
यकीन मानिए अगर आपकी साइट तेजी से लोड हो रही है। इसलिए सर्च इंजन आपकी साइट के कंटेंट को जल्दी इंडेक्स करता है और विजिटर भी आपकी साइट को पसंद करने लगते हैं। जिसके कारण आपकी साइट का ट्रैफिक काफी बढ़ जाता है। ट्रैफिक बढ़ने का मतलब आप समझ ही गए होंगे, वो पैसा है।

Auto Blogging क्या है और इसे कैसे करना है?
Website Blog ki loading Speed ​​kaise check kare?
वेबसाइट की लोडिंग स्पीड चेक करने के लिए आपको बहुत सारे ऑनलाइन टूल मिलेंगे। जिसकी मदद से आप apne site ko loading speed check करने के साथ ही साथ उसके सुझाव को follow करके apni site ko fast speed up कर सकते हैं।

आइए हम आपको उन कुछ खास साइट्स के बारे में बताते हैं। जिस पर हर कोई विश्वास करता है। यकीन मानिए इस लोडिंग स्पीड चेक टूल का इस्तेमाल करने के बाद आप भी इन टूल्स के दीवाने हो जाएंगे।

Google PageSpeed ​​अंतर्दृष्टि (Google वेबसाइट गति परीक्षण)
नंबर एक गूगल पेजस्पीड इनसाइट्स है, जो मेरा पसंदीदा टूल है। अपनी वेबसाइट के लोडिंग समय और पृष्ठ गति में सुधार के लिए, मैं Google पेजस्पीड इनसाइट्स टूल का उपयोग करता हूं।

website blog ki loading speed kaise check kare

यह किसी भी वेबसाइट ki loading speed check karne ke liye के लिए सबसे अच्छा टूल है। यह Google द्वारा बनाया गया एक फ्री टूल है। जिसका उपयोग हर कोई अपनी साइट का स्पीड टेस्ट करने के लिए कर सकता है। साथ ही इस टूल में बताए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट को फास्ट भी बना सकते हैं।

Gtmetrix
किसी वेबसाइट की गति और प्रदर्शन की जाँच के लिए GTmetrix भी एक सर्वोत्तम उपकरण है। यह आपकी साइट के लोडिंग समय को कम करने के लिए आपको सबसे अच्छा तरीका बताता है। ताकि आप आसानी से अपनी साइट को तेजी से लोड कर सकें।

GTmetrix पेज स्पीड टेस्ट टूल

GTmetrix आपकी साइट की प्रदर्शन रिपोर्ट, पेजस्पीड समय और yslow स्कोर के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है, आपकी साइट को कहाँ और किस स्क्रिप्ट में अधिक समय लग रहा है। यदि आप एक वर्डप्रेस उपयोगकर्ता हैं, तो आप अपने ब्लॉग पर भी GTmetrix plugin का उपयोग करके अपनी साइट की लोडिंग गति का परीक्षण कर सकते हैं।

पीएसटीपी वेबसाइट स्पीड टेस्ट
Google वेबसाइट की गति परीक्षण और GTmetrix के बाद, अगर मुझे एक वेबसाइट पसंद है। तो वो है – PUMBS Website Speed ​​Test। यह एक बेस्ट साइट स्पीड चेकर टूल भी है। यह टूल आपको अपनी साइट की लोडिंग समय की जाँच के साथ-साथ प्रदर्शन के बारे में जानकारी देता है। जिसके माध्यम से आप आसानी से जान सकते हैं कि आपकी साइट के किस हिस्से को लोड होने में अधिक समय लग रहा है।

पीएसटीपी वेबसाइट स्पीड टेस्ट

Phatt टूल आपको प्रदर्शन या पृष्ठ विश्लेषण की जानकारी युक्तियां भी बताता है। ताकि उन युक्तियों का पालन करके, आप अपने वेबसाइट ब्लॉग की लोडिंग गति बढ़ा सकें।

वेबपेज
WebPageTest टूल आपकी साइट के प्रदर्शन को मापने के लिए सबसे अच्छे और लोकप्रिय टूल में से एक है। इस टूल की खास बात यह है कि WebPageTest से आप दुनिया भर के कई अलग-अलग जगहों पर अपनी साइट का परीक्षण कर सकते हैं।

वेबपेज

WebPageTest टूल की मदद से आप अपनी वेबसाइट, परफॉर्मेंस टेस्ट, सिंपल टेस्ट और एडवांस टेस्ट भी कर सकते हैं।

उठती है
आप कह सकते हैं कि Uptrends एक ऑल-इन-वन वेबसाइट मॉनिटरिंग टूल है। जो आपको अपनी वेबसाइट, वेब एप्लिकेशन, सर्वर, एपीआई और सेवाओं के अपटाइम, प्रदर्शन और कार्यक्षमता का प्रबंधन करने की अनुमति देता है। ब्लॉग या वेबसाइट की लोडिंग गति की जाँच के लिए अपट्रेंड भी सबसे अच्छा साधन है।

उठती है

तो ये थे हिंदी में 5 बेस्ट ऑनलाइन टूल वेबसाइट ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कैसे चेक करें। इनके अलावा भी कई ऐसे वेबसाइट स्पीड टेस्ट चेकर टूल बाजार में उपलब्ध हैं। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड को जान सकते हैं। उदाहरण के लिए –

SmallSEOTools – इस उपकरण की मदद से आप अपने वेबसाइट ब्लॉग की लोडिंग गति का भी परीक्षण कर सकते हैं। यह टूल आपको यह भी बताता है कि आपकी वेबसाइट कितनी जल्दी लोड होती है। छोटे से साइट पर साइट में अपना डोमेन या URL दर्ज करें और “चेक” पर क्लिक करें। ऐसा करने से, आपको अपनी साइट की विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।

सुकुरी लोड टाइम टेस्टर – वेबसाइट स्पीड टेस्टिंग करने के लिए यह एक अच्छा ऑनलाइन टूल भी है। जो ग्लोबल लोकेशन के हिसाब से वेबसाइट की लोडिंग स्पीड दिखाता है। ये उपकरण आपकी वेब होस्टिंग की सर्वर गति के परीक्षण के लिए बेहतर हैं।

डेरेबॉस्ट – यह एक ब्लॉग वेबसाइट की लोडिंग गति का परीक्षण करने के लिए एक अच्छा उपकरण भी माना जाता है। यह उपकरण आपको गति परीक्षण, वेब प्रदर्शन की निगरानी और अपनी वेबसाइट के वेबसाइट विश्लेषण के लिए एक सभी में एक सेवा प्रदान करता है।

निष्कर्ष

क्या आप जानते हैं कि आपका Blogger Aur WordPress blog ki loading speed kaise check kare? मुझे अब विश्वास है कि इन वेबसाइट स्पीड टेस्ट टूल्स में बताए गए महत्वपूर्ण सुझावों का पालन करते हुए, आप ब्लॉग को लोड करते हैं